प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी स्कीम की लास्ट डेट बढ़ाई गई

Pradhan mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत बनाए गए 90 हजार से ज्यादा घरों को राष्ट्र को कल समर्पित किया गया और ऐसे घर बने हैं जो एक सपने को साकार होने जैसा लगता है.

PMAY Report Card: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को लेकर एक्टिवेट किया है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी जान आई पी एम ए य की समय सीमा बढ़ाई जा रही है इसे 31 दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है और इसमें जो घर सक्सेंड या स्वीकृत हो चुके हैं उनके लिए आखिरी तारीख इस साल के आखिरी महीने 31 दिसंबर की लास्ट डेट निर्धारित की गई है.

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय के ट्वीट के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 118 लाख से ज्यादा मकानों की मंजूरी के साथ PMAY इंडस्ट्रियल रीजन के साथ-साथ नॉन फॉर्मल शहरी अर्थव्यवस्था में अर्बन गरीबों को किफायती किराये के घरों तक पहुंच प्रदान करना आसान बनाता है. इतना ही नहीं यह उनके कार्यस्थल के नजदीक सम्मानजनक जगह पर भी होते हैं.

पीएम आवास योजना के हजारों लाभार्थियों को दिए गए घर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत बनाए गए 90000 से ज्यादा घरों को राष्ट्र को समर्पित किया. सोलापुर में राय नगर हाउसिंग सोसायटी के 15000 आवास देश को समर्पित किए गए इनके लाभार्थियों में हजारों हैंडलूम वर्क्स वेट्स पावर लूम वर्कर्स कचरा बनाने वाले वीडियो कारखाना में काम करने वाले ड्राइवर और अन्य क्रांतिकारी के नागरिक शामिल हैं.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सबसे बड़ी समिति का उद्घाटन किया है उन्होंने ऐसे करो में रहने की अपने बचपन की इच्छा को भी याद किया महाराष्ट्र के प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत बन चुके 90000 से ज्यादा घर शुक्रवार(19/01/24) को राष्ट्रीय को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना का रिपोर्ट कार्ड

आवास आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की तरफ से दिए गए डाटा के मुताबिक प्रधान मंत्री आवास योजना अर्बन के तहत अब तक 118.63 लाख घरों को स्वीकार किया जा चुका है. जिसमे से 113.53 लाख घरों का काम जारी है और 79.02 लाख घर अब तक पूरे किए जा चुके हैं इस प्रोजेक्ट में अब तक 8.11 लाख करोड रुपए का निवेश आया है जिसमें से 2 लाख करोड रुपए के लिए केंद्र से अप्रूवल मिल चुका है और 1.55 लाख करोड रूपए केंद्र सरकार की ओर से जारी किए जा चुके हैं.

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी PMAY-U भारत सरकार का एक प्रमुख मिशन है जिसमें आवास और शहरी मामलों  के मंत्रालय द्वारा कार्य किया जा रहा है इस योजना को 25 जून 2015 को लागू किया गया था. यह मिशन EWS/एलआईजी के बीच शहरी आवास की कमी को पूरी करने की कोशिश करता है इस योजना के तहत तय किया गया था कि साल 2022 तक जब राष्ट्र अपनी स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पूरे करेगा सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए पक्का घर सुनिश्चित करके झुगिवासियो सहित एमआईजी कैटेगरी को भी शामिल किया जाएगा.

 

 

1 thought on “प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी स्कीम की लास्ट डेट बढ़ाई गई”

Leave a comment